Home » Hindi Articles » एक्वेरियम के फायदे जानकार दंग रह जायेंगे आप
Ekverium benefits right direction by astrology

एक्वेरियम के फायदे जानकार दंग रह जायेंगे आप

हर महीने सोचते हैं कि इस महीने तो कुछ नहीं बचा अगले महीने की तनख्वाह से कुछ बच जाएगा परंतु हर बार कोई ना कोई खर्चा ऐसा आ जाता है जिससे बजट गड़बड़ा जाता है।  दिक्कत धन की नहीं है परेशानी यह है कि धन घर में टिकता नहीं पैसा कमाना आसान है उसे बचा कर रखना आसान नहीं।
यदि आपके साथ भी यही परेशानी है तो आज मैं लाया हूं आपके लिए एक ऐसा उपाय जिसे यदि आप आ जाएंगे तो आपके घर में बरकत बनी रहेगी।

घर में बरकत के लिए लायें एकवेरियम

एक्वेरियम एक ऐसी चीज है जिसे घर में रखने से धन का ठहराव होता है। पानी में रहने वाले जीव पलते हैं। एक्वेरियम चाहे छोटा हो या बड़ा उसमें यह नन्हे जीव आपके परिवार का एक हिस्सा बन जाते हैं। कुछ ही दिनों में आपको इनसे लगाव हो जाएगा और आप इन्हें देखे बिना नहीं रह पाएंगे।
इन जीवो का ज्योतिष में भी महत्व है एक्वेरियम में पानी होता है और पानी में तैरने वाले जीव रहते हैं किसी भी प्रकार की ऐसी वस्तु जो सक्रिय हो घर की दक्षिण पूर्व दिशा में रखने से उस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

एक्वेरियम रखने की सही दिशा

यहां यह कहना महत्वपूर्ण है कि एक्वेरियम को रखने की एक खास जगह होती है एक्वेरियम रखने के लिए सबसे उत्तम दिशा दक्षिण पूर्व मानी गई है।
यदि किसी वजह से आप दक्षिण पूर्व में एक्वेरियम नहीं रख पा रहे तो दक्षिण दिशा में भी रख सकते हैं इसके पश्चात पूर्व दिशा भी एक्वेरियम के लिए ठीक है बाकी किसी भी दिशा में एक्वेरियम रखने से मछलियां स्वस्थ नहीं रहती पश्चिम दिशा तो एक्वेरियम रखने के लिए सबसे अधिक हानिकारक दिशा है दक्षिण पश्चिम और पश्चिम दिशा में एक बेरिया रखने पर मछलियां जल्दी मर जाती है।

बीमार व्यक्ति के लिए फायदेमंद

यदि आपके घर का कोई सदस्य बीमार है तो एक्वेरियम उसके लिए बीमारी में काफी कारगर सिद्ध हो सकता है। एक्वेरियम के नन्हे जीव आपके परिवार को बीमारी से बचा सकते हैं जी हाँ विशवास करना मुश्किल है परन्तु स्वयं आजमा कर देखें तो आपको पता चलेगा कि जो दवाई पहले काम नहीं कर रही थी अब उसने काम करना शुरू कर दिया है। दरअसल कुछ जीव आपके परिवार की बीमारियों को अपने ऊपर ले लेते हैं।

शनि की साडेसाती और कुप्रभाव से मुक्ति

यदि आपकी कुंडली में शनि खराब चल रहा है, शनि की महादशा या अन्तर्दशा चल रही है या फिर आप शनि की साडेसाती से परेशान हैं तो एक्वेरियम घर में लाकर देखें निस्संदेह आप कुछ ही दिनों में इसका प्रभाव देखेंगे | काले रंग की मछलियाँ एक्वेरियम में रखने से और उनकी देखभाल करने से शनि के कुप्रभाव से आपको राहत मिल सकती है
यदि जन्म कुंडली में शनि और चन्द्रमा का योग हो तो जातक के विवाह के समय बाधाएं आती हैं ऐसे में एक्वेरियम में काले और सफेद रंग की मछलियाँ पालें और उनकी देखभाल करते रहें कुछ ही दिनों में आपको इससे लाभ होगा|

निष्कर्ष

मैंने अपने हर लेख में इस बात का ख्याल रखा है की अपने पाठकों को रोचक और सच्ची जानकारी दूं । जब भी कोई नया अनुभव होता है तो उसका जिक्र मैं अपने लेख में अवश्य करता हूँ।  मेरा एक्वेरियम के विषय में पिछले चौदह वर्षों का अनुभव रहा है। जिस जिस व्यक्ति को किसी वजह से मैंने एक्वेरियम रखने की सलाह दी है उसका दूरगामी परिणाम देखा है।
फिर भी यह आप पर निर्भर करता है की किसी चीज को आप कैसे लेते हैं। एक्वेरियम रखना और बात है और उसकी देखभाल करना दूसरी बात है। एक्वेरियम रखने से पहले उसके विषय में सामान्य जानकारी होना लाजिमी है ताकि नन्हे जीव आप जिन्हें पाल रहे हैं आपकी किसी गलती की वजह से उन्हें कोई नुक्सान न हो। गर्मी, सर्दी, सफाई, आक्सीजन, फीड आदि सभी चीजों का ज्ञान आपको होगा तभी एक्वेरियम रखने का फायदा है। पाठकों से निवेदन है कि अपने विवेक से काम लें।

Advertisement