Horoscope Kundali of Katrina Kaif
Horoscope of Katrina Kaif

फिल्म के क्षेत्र में सफलता मिलेगी या नहीं

इस विषय पर ढेरों ईमेल प्राप्त हुई जिनका उत्तर नहीं दिया गया केवल इसलिए कि फिल्म जगत और उससे जुड़ी कई चीजों पर पहले से ही काफी कुछ लिखा गया है | हर व्यक्ति जानना चाहता है कि वह फिल्म के किस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेगा | कोई पूछता है कि फिल्मों में उसे काम मिलेगा या नहीं और कोई पूछता है कि वह सिंगर बन पायेगा या नहीं | फिल्म जगत से कई कारोबार जुड़े हैं | एक व्यक्ति ने मुझे यह बात स्पष्ट करने पर प्रेरित किया है कि फिल्मो की दुनिया का एकमात्र कारक ग्रह शुक्र यदि कमजोर हो तो व्यक्ति फिल्म उद्योग में सफल हो सकता है या नहीं |

बात तो सच है कि केवल शुक्र ही इस बात का फैसला करने के लिए काफी नहीं है | यदि शुक्र कमजोर है तो भी व्यक्ति फिल्मों में सफलता प्राप्त कर सकता है | इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण कटरीना कैफ है | आइये नजर डालते हैं इस अभिनेत्री की कुंडली पर । आप देखेङ्गे कि शुक्र कर्क राशी में दुर्बल अस्त होकर बैठा है। बड़ी आसानी से कहा जा सकता है की शुक्र की ऐसे शुक्र के होते हुए कोई फिल्मों में सफलता कैसे प्राप्त कर सकता है।

भारतीय ज्योतिष में एक और सिद्धांत है जो की हर जगह लागु होता है। नेगटिव + नेगटिव = पाजिटिव

गणित का यह सिद्धांत ज्योतिष में विपरीत राजयोग के नाम से जाना जाता है। इस योग में होता यह है की जन्मकुंडली के 1२ स्थानों में से ३,६,८,12  ये अनिष्ट स्थान कहलाते हैं। इन घरों में कोई भी राशी हो, उसका स्वामी हमेशा नुक्सान ही करेगा। उदाहरण के लिए ८ वें स्थान का स्वामी यदि १० वें स्थान में होगा तो पिता की असमय मृत्यु होने का योग बनता है। अब यदि एक बुरे स्थान का स्वामी ग्रह दुसरे बुरे स्थान में होगा तो वह और भी दुर्बल हो जायेगा। यहाँ पर हमारा विपरीत राजयोग बन जाएगा। अब यह ग्रह जितना दुर्बल होगा उतना ही व्यक्ति को अच्छा फल देगा।

कटरीना कैफ की कुंडली

कटरीना कैफ की कुंडली में शुक्र ६वे घर का स्वामी होकर ८ वें घर में विराजमान है। जितना यह दुर्बल है, अस्त है कटरीना को उतना ही अच्छा फल दे रहा है।

यह बात हर विद्वान् को पता है की विपरीत राजयोग कैसे बनता है फिर भी कई बार लोग जल्दबाजी में व्यक्ति को उपाय बताने शुरू कर देते हैं जबकि ऐसे ग्रह के तो उपाय तक नहीं करने चाहियें।

विपरीत राजयोग

यह तो  विपरीत राजयोग की बात। अब आते हैं फिल्म के विषय पर। किसे सफलता मिलेगी किसे नहीं इसका फैसला करने के लिए कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी। प्रथम तो यह की केवल शुक्र ही फिल्मों का कारक ग्रह नहीं होता अपितु फिल्मो में राहु, बुध, चन्द्र, शनि आदि का भी योगदान होता है। प्रोड्यूसर, डायरेक्टर, अभिनेता, कैमरामेन, लेखक जो फिल्म की कहानी लिखता है फिर इनसे अलग हटके संगीत जो की फिल्मों का एक अहम हिस्सा है, नृत्य निर्देशक तथा अन्य ऐसे कई छोटे बड़े कामगारों की पूरी टीम के सहयोग से एक फिल्म बनती है।

अब यह आप पर निर्भर करता है की इन में से किस तरह का काम आप करना चाहते हैं । उस क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी या नहीं यह देखने के लिए आपको शुक्र के साथ साथ अन्य ग्रहों का भी अध्ययन करना पड़ता है।

यदि आप संगीत के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो बुध की स्थिति देखिये। यदि आप कैमरामैन बनना चाहते हैं तो आँखों और दिमाग को नियंत्रित करने वाले चन्द्रमा की स्थिति देखिये। साथ में शुक्र का सम्बन्ध देखिये। यदि आप निर्देशक बनना चाहते हैं तो सूर्य की स्थिति देखिये अस्तु।

निष्कर्ष यह निकलता है कि ज्योतिष में हर प्रश्न का उत्तर खोजा जा सकता है बशर्ते आपको पता हो कि कैसे काम करती हैं। फिर आपका अनुभव है जो आपको सही दिशा में ले जाता है।

इस विषय में कुछ और रह गया हो तो कृपया मेरा मार्गदर्शन करें। किसी भी प्रकार की जिज्ञासा के लिए आपके प्रश्न आमंत्रित हैं। कृपया नीचे दिए गए कमेन्ट बाक्स का प्रयोग करें।

 

 

Tags:

Kundali of Katrina Kaif, Horoscope of Katrina Kaif, Katrina Kaif Kundali Analysis

About Horoscope-India

Ashok Prajapati is India, Ambala based dedicated astrologer serving people from last 25 years. His believe in practical astrology which comes from experience. He believes in Hindu Mantras & blessing people who have faith. His mission is to share maximum knowledge he learn from people's life and help the poor and helpless people.

Leave a Reply

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 25 other subscribers

Nariyal Bali Remedy for Marriage Delay

Like us on Facebook

What is your lucky gem stone
WpCoderX